निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन और उनकी फ़िल्में |
मेरी जानकारी में शायद ही कोई अंग्रेजी फिल्म देखने
वाला व्यक्ति हो जिसने The Prestige, Batman Begins, The Dark Knight, Dark
Knight Rises और Inception फ़िल्में न देखी
हो और इन्हें सराहा न हो । ये फिल्में
सिनेमा के इतिहास की महानतम फ़िल्में हैं। इन सबमें जो समानता है वो ये कि इन सबके
निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन हैं । उनके भाई जोएल नोलन इन सब फिल्मों में क्रिस्टोफर
के सह लेखक हैं । तो जब भी इन नोलन बंधुओं की कोई फिल्म आती है तो पूरी दुनिया में
कुतूहल होता है। और नोलन बंधू कभी भी निराश नहीं करते हैं | वे अपनी हर आगामी
फिल्म से अपना मापदंड ऊँचा करते जा रहे हैं।
इंटरस्टेलार (अर्थात तारों दरमियान ) इन्ही नोलन बंधुओं की नवीन कृति है
। कहना न होगा कि मैं भी इस फिल्म को देखने के लिए बहुत उत्सुक था । ये फिल्म
मूलत: IMAX format में शूट की गयी है ।
जानकारी हेतु मैं यहाँ बताना चाहता हूँ कि IMAX
format क्या है ?
१८९५ में सिनेमा का जन्म हुआ था | तबसे पिछले कुछ सालों तक सिनेमा celluloid role (रील)
पर शूट होता था। मेरे हमउम्र दोस्तों ने कभी न कभी still photography में प्रयुक्त होने वाली रोल देखी होगी । वो यही celluloid role (रील) होती थी जिसका फ्रेम साईज़ ३५ मिलीमीटर होता था । यही ३५ मि. मी. की
रोल पर अधिकांशत: चलचित्रों की शूटिंग होती थी । ३५
मि. मी. के आलावा जो फ्रेम साईज़ प्रचलित थीं वो थीं ८ मि. मी., १६ मि. मी., ७० मि. मी. और IMAX।
माना जाता है कि फ्रेम
का साईज़ जितना बड़ा होगा, छवि उतनी ही उच्च क्वालिटी की होती है ।
इसलिए ३५ मि. मी. से भी बड़ी फ्रेम ईजाद की गयी।
आदर्श परिस्थिति में होना ये चाहिए था कि सभी फिल्म IMAX format में शूट होनी चाहिए, लेकिन यहाँ भी क्वालिटी पर
रूपया भारी पड़ गया। सीधे शब्दों में IMAX format पर
शूटिंग करना साधारण ३५ मि. मी. पर शूटिंग करने से कमसकम चौगुना महंगा पड़ता है और
आज के डिजिटल दौर में तो कम से कम १० गुना महंगा। इसलिए IMAX format पर केवल हॉलीवुड में चुनिंदा फ़िल्में शूट की गयी हैं। हॉलीवुड के बाहर अभी
तक IMAX format पर कोई फिल्म शूट नहीं की गयी है। और उन
चुनिन्दा फिल्मों में से एक ये फिल्म Interstellar है|
विभिन्न फ्रेम साईज |
एक बात का ज़िक्र और करना चाहूँगा कि इस फिल्म की
रिलीज़ से पहले काफी विवाद हो रहे थे| बात ये है कि पिछले कुछ
सालों से डिजिटल तकनीक ने पुराने फिल्म रोल को पूरी तरह ख़त्म कर दिया है| आज आलम यह है कि फिल्म रोल की मांग न होने की वजह से फिल्म रोल के सबसे
बड़े निर्माता KODAK ने अपनी फिल्म रोल निर्माण की फेक्टरी
बंद कर दी है| आज स्थिर चित्रों से लेकर चलचित्रों तक सभी कुछ
डिजिटल तकनीक से शूट हो रहा है| लेकिन हालीवुड में अभी भी कई
निर्देशक हैं जो मानते हैं कि उच्च कवलिटी की छवि केवल फिल्म रोल से ही आ सकती है
और वे अभी भी फिल्म रोल पर हीं शूट कर रहे हैं| उन
निर्देशकों में सबसे अग्रणी हैं क्वेंटिन टेरेनटिनो
निर्देशक क्वेंटिन टेरेनटिनो की विन्भिन्न फ़िल्में |
और क्रिस्टोफर नोलन|
नोलन ने न सिर्फ फिल्म रोल पर ये पिक्चर की शूटिंग की है, बल्कि उन्होंने तो घोषणा कर दी थी कि वे इस
पिक्चर का प्रदर्शन केवल उन थियेटरो में करेंगे जहां पर फिल्म रोल प्रोजेक्शन की व्यवस्था हो| इस घोषणा ने पूरे
विश्व में हलचल मचा दी थी |
दरअसल डिजिटल तकनीक के चौमुखी विस्तार ने अधिकांश
फिल्म थियेटरो में पुराने फिल्म रोल प्रोजेक्टर को नए डिजिटल प्रोजेक्टर से बदलवा
दिया है | नोलन की घोषणा के कारण ये सारे
थियेटर अचानक इस फिल्म का प्रदर्शन करने में अयोग्य हो गए | और
केवल एक फिल्म के लिए पुन: फिल्म रोल प्रोजेक्टर लगवाना किसी भी सिनेमा हाल मालिक
के लिए फायदे का सौदा नहीं था | और इस फिल्म को अपने हाल में
न प्रदर्शित कर पाना भी घाटे का सौदा था | आखिरकार बड़े
स्टूडियों की मध्यस्थता से मामला सुलझा | उन्होंने नोलन को
यही कहा होगा कि आपकी जिद के कारण कितना नुक्सान हो
जाएगा और फिल्म काफी कम दर्शकों तक पहुंचेगी |
मेरा
मानना है कि कम दर्शक तक पहुँचने वाली बात ने नोलन को विचार बदलने पर मजबूर किया
होगा क्योंकि हर सच्चा कलाकार अपनी कृति ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुँचाना चाहता
है | बहरहाल ये फिल्म गये शुक्रवार प्रदर्शित हो गयी और तीन दिन बाद ही सही, मैंने भी देख ही डाली |
संक्षेप में ये फिल्म की कहानी एक अन्तरिक्ष यान के
पाइलेट “कूपर” की है जिसे धरती का भविष्य बचाने के लिए अपने दोनों बच्चों को छोड़
कर एक अन्तरिक्षीय मिशन पर जाना पड़ता है | पृथ्वी पर मानव जीवन
खत्म हो रहा है| मनुष्य के पास स्वयं को जीवित रखने का केवल
एक ही समाधान है कि किसी और ग्रह को तलाशे जहाँ पर जीवन मुनासिब हो | इस हेतु गोपनीय रूप से पहले ही एक बहुत बड़ा मिशन अलग अलग ग्रहों पे भेजा
जा चुका है | उन ग्रहों से माकूल सिग्नल भी प्राप्त हो चुके
हैं मगर अभी ये तय नहीं हो पा रहा है की कौन से गृह को चुना जाये| इसलिये पृथ्वी
से कूपर की अगुआई में ये मिशन भेजा जा रहा है कि अंतत: कौन से ग्रह को चुना जुये जाये
!
अपनी
जान को जोखिम में डालकर वे लोग एक - एक करके सभी ग्रहों का अध्ययन कर लेते है| इस
दौरान विभिन्न हादसों में टीम के महत्त्वपूर्ण सदस्य अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं
| अंत में कूपर और एक अन्य डाक्टर बचे हैं | पृथ्वी के भले और अपने बच्चों के लिए कूपर
अपनी जान कुर्बान कर वो अपनी सहयात्री की जान बचा लेता है और पृथ्वी पे घिर आये
संकट के बारे में अत्याधिक महत्त्वपूर्ण जानकारी भेज देता है |
मैं कहानी को और विस्तार में नहीं
बताऊंगा नहीं तो इस फिल्म को देखने का आपका आनन्द चला जायेगा| पर मैं ये अवश्य
बताऊंगा कि इस फिल्म के बारे में मेरी प्रतिक्रिया क्या है ?
मुझे ये फिल्म बहुत अच्छी लगी है |
जिस तरह से एक बहुत मुश्किल विषय को इस फिल्म के द्वारा सरलता से कहने की कोशिश की
है वो निस्संदेह काबिले-तारीफ है | आगे बढ़ने से पहले मैं कुछ प्रश्न पूछना चाहता
हूँ:
१.
समय से पहले और
समय के बाद क्या है ?
२.
क्या इस
ब्रह्मांड का कोई अंत है ?
३.
क्या पृथ्वी
जैसे और भी ग्रह हैं ?
४.
समय और स्थान का
किसी व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
५.
Black Hole के
पार क्या है ?
६.
अगर ये
ब्रह्मांड अथाह है तो फिर क्या इसकी गहराई मापी जा सकती है ?
७.
क्या ब्रह्मांड
के की सुदूर जगहों पे जाया जा सकता है ?
८.
पृथ्वी का भविष्य
क्या है ?
९.
क्या इस पृथ्वी
पर एक और दुनिया मौजूद है जो कि एक अदृश्य दीवार से इस दुनिया से अलग हुई है ?
१०. इस सुदूर ब्रह्मांड में अगर यात्रा की जायेगी तो क्या होगा ?
आप लोग समझ ही चुके होंगे कि इनमें से
किसी भी प्रश्न का उत्तर न तो सीधा है और न ही अभी तक पता चल पाया है | अभी तक
विज्ञान इन सब प्रश्नों के हल के लिए केवल थ्योरी और नियम ही बना पाया है| इनका
सही उत्तर कब मिलेगा आज बता पाना बहुत मुश्किल है | और यही इस फिल्म की सबसे बड़ी
खासियत है |
इस फिल्म में कई ऐसी बातें हैं जो
सहजता से स्वीकार्य नहीं है जैसे black hole का अनुभव, worm hole से दूर दराज़ के
अन्तरिक्ष का शार्ट कट रास्ता, अत्याधिक ग्रेविटी (गुरुत्त्वा) के कारण समय का
धीरे हो जाना इत्यादि | लेकिन फिर भी नोलन बन्धुओं ने एक ऐसी फिल्म रची है जो है
पूरी तरह काल्पनिक लेकिन नामुमकिन नहीं लगती है | आप ये मानने को मजबूर हो जाते
हैं कि हाँ ऐसा हो सकता है | और सिनेमा की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि वो कल्पना
को भी एकदम यथार्थ बना देती है | और दूसरी खासियत होती है थियेटर से निकल जाने के
बाद भी अपने जहन में फिल्म का चलते रहना | यही खासियत शोले, लगान, ३ इडियट्स जैसी
सभी कालजयी फिल्मों की है| शायद इसी वजह से कोई फिल्म कालजयी बनती है |
Interstellar ने एक और बड़ा काम किया
है | इस फिल्म ने कई लोगों में विचार मंथन प्रेरित किया है | ब्रह्मांड और
अन्तरिक्ष जैसे गूढ़ विषयों के प्रति बहुत से दर्शकों में कुतुहल बड़ा दिया है | कई विद्यार्थी
होंगे जो हो सकता है आगे चलकर महान वैज्ञानिक बन जाएँ | उन सभी को पहली प्रेरणा शायद इस फिल्म से ही मिली हो |
अगर आपने नोलन बंधुओं की पुरानी
फिल्में देखी हों तो आपको याद होगा कि वे अपनी पहली फिल्म Memento से ही समय और
स्थान के तारतम्य को उल्ट पुलट करने की कोशिश कर रहे हैं| Memento में हीरो को कुछ
याद नहीं रहता है और वो अपने सभी अनुभव की तस्वीर खिंच कर उसे याद रखता है | लेकिन
जब फिल्म का अंत होता है तो आपको समझ आता है कि दरअसल कहानी तो अंतिम दृश्य से शुरू
हुई थी |
इसी प्रकार Inception के अंतिम ४५ मिनट हर दर्शक के लिए अविस्मरणीय हैं
जब कथानक एक साथ स्वप्नलोक के ४ स्तरों पर चलने लगता है |
सिनेमा में जो फिल्म की लम्बाई होती
है उसे Real Time कहा जाता है और जो कहानी का समय होता है उसे REEL Time कहा जाता
है | अधिकांशत: आप जितनी भी फ़िल्में देखते हैं उसमें दो घंटे के Real time में आप
दो घंटे से ज्यादा समय की कहानी देखते हैं अर्थात Real Time < Reel Time|
बहुत कम ऐसी फिल्म है जिसमें २ घंटे
के Real Time में दो घंटे समय की ही कहानी कही गयी हो अर्थात Real Time =
Reel Time, जैसे कि High Noon.
और ऐसी तो अभी तक एक भी ऐसी पूरी
फिल्म नहीं बनी है जिसमें २ घंटे के Real time में दो घंटे से कम समय की कहानी कही
गयी ही अर्थात Real Time > Reel Time. लेकिन फिर भी ऐसी प्रयोग लिए जा रहे हैं
जहां ये कोशिश की गयी है| इसका सबसे पहला उदहारण मणि कौल द्वारा निर्देशित “उसकी
रोटी” फिल्म में है|
यहाँ मणि जी रोटी बनने की प्रक्रिया जो की सामान्यत: २ मिनट
की होती है, उसको ३-४ मिनट तक होते दिखाया है | यहां ये ध्यान रखें कि इसके लिए
उन्होंने कोई स्लो मोशन प्रभाव नहीं दिया है अपितु अभिनय, डायलाग और साउंड के द्वारा
उन्होंने समय को उलट पुलट किया था | इसके बाद Inception में नोलन बन्धुओं ने भी
यही कोशिश की थी जो कि बहुत कामयाब रही | और अब उन्होंने पुन: समय के अनुभव को
बदला है |
ये कार्य हर फिल्म में शायद इसलिए नहीं हो सकता है क्योंकि हम सभी के
अंदर एक प्राक्रतिक घड़ी लगी हुई है जिसके द्वारा हम समय का अनुभव कर सकते हैं |
वो है हमारा हृदय और उसकी धड़कन | अगर कभी भी इस समय की अनुभूति धीमें या तेज़ होती है तो हम घबड़ा
उठते हैं| इसलिए साधारण कथानक में ये कोशिश कोई नहीं करता है| लेकिन अगर कहानी के
बहाव में आपके साथ ये बदलाव किया जाता है तो आप उसका आनन्द लेते हैं जैसे कि उपरोक्त
फिल्मों में किया गया है | इसलिए जब आप ये फिल्म देखते है तो आपका मन स्वमेव ही
मनन करने लगता है |
और अब मैं आता हूँ फिल्म के तकनीकी
पहलुओं पर | अगर आप ये मानते हैं कि काल्पनिक को सच दिखा पाना बहुत ही मुश्किल
कार्य है तो फिर आपको इस फिल्म की तकनीकी गुणवत्ता पर कोई शक ही नहीं रहा होगा|
फिल्म के सारे विभागों ने एक से बढ़कर एक योगदान दिया है| फिल्म का छायांकन,
सम्पादन, पार्श्व संगीत इत्यादि इस साल आस्कर अवार्ड के कड़े दावेदार रहेंगे|
यहाँ मैं विशेषत: फिल्म के सम्पादन और
पार्श्व संगीत का ज़िक्र करना चाहूँगा | अगर आपने ध्यान दिया हो तो ये फिल्म पहले
काफी धीमे चलती है जैसे कि एकदम स्थिर हो, अचानक से भागने लगती है और फिर जैसे
तूफ़ान के बाद का सन्नाटा होता है वैसे फिर स्थिर हो जाती है | ये पैटर्न पूरी
फिल्म का है | ये सिर्फ सम्पादक का कार्य नहीं है अपितु लेखक – निर्देशक ने वैसे
ही पूरी फिल्म की कल्पना की है, सम्पादक ने केवल बड़ी सफाई से फिल्म को वैसे ही प्रस्तुत
किया है | ऐसा क्यों किया गया है? जब फिल्म का कथानक पृथ्वी है तो वहां सब कुछ
बर्बाद हो चुका है | अब किसी के जीवन में कोई उत्साह कोई उमंग नहीं है | सब तरफ एक
निराशा है और इसीलिए फिल्म की गति भी वैसी ही है जब तक कि पात्रों के जीवन में कोई
रोमांच नहीं आता है जैसी के वो ड्रोन विमान जिसे हीरो पकड लेता है| हीरो का उस
ड्रोन का पीछा करना बहुत तेज़ दिखाया गया है ताकि दर्शकों तक वह रोमांच पहुंच सके.
ठीक यही ट्रीटमेंट अंतरिक्ष में भी रखा गया है | चूँकि अतरिक्ष अनंत है उसमे आपकी
गति का आभास ही नही होता है, इसलिए फिल्म भी गतिहीन सी लगती है | लेकिन जैसे ही
कुछ रोमांचक घटना घटित होती है फिल्म एकदम तेज़ चलने लगती है | इस प्रकार से
निर्देशक पूरी फिल्म में दर्शकों की नब्ज़ अपने हाथ में रखे हुए है |
ठीक ऐसा ही ट्रीटमेंट फिल्म के साउंड
डिज़ाइन और पार्श्व संगीत को है | अधिकांश घटनाक्रम अन्तरिक्ष में हो रहा हैं जहां वेक्यूम के कारण
आवाज़ एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाती है | तो ऐसी जगह में साउंड को भी अलग तरह से
दिखाया गया है | वैसे भी ध्वनी पर बात करना बहुत मुश्किल है| वो एक अहसास है जो
सिर्फ महसूस किया जा सकता है | फिर भी आप सब के लिए मैं कुछ लिंक शेयर कर रहा हूँ
जो आपको इस फिल्म को सराहने में मदद करेंगे |
तो कुल मिला कर ये फिल्म एक बेहतरीन और सदैव याद रहने वाली फिल्म है |
मैं इसको इसके मूल स्वरूप IMAX में नहीं देख पाया हूँ पर जल्द ही देखूंगा और शायद
२-३ दफे देखूंगा |
No comments:
Post a Comment